झुंझुनू जिले में पल्स पोलियो अभियान ,डॉ चरणों में होगा

झुंझुनू, 10 जनवरी। जिले में दो चरणों में आगामी 28 जनवरी एवं 11 मार्च 2018 को पल्स पोलियो अभियान बूथ दिवस को प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। इसके बाद दूसरे व तीसरे दिन इस अभियान के तहत प्रातः 8 बजे से दोपहर एक बजे तक घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जायेगी तथा 1 से दो बजे तक टीम का लंच और उसके बाद दो बजे से सार्य 5 बजे तक ग चिन्हित घरों को च में बदलने का कार्य किया जायेगा।
जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान की सफल क्रियान्विति सुनिश्चित करने के लिये जोनल प्रशासनिक एवं चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्त कर उनके क्षेत्र भी आवंटित कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्राथमिक को इस संबंध में पत्र द्वारा निर्देशित किया कि पल्स पोलियो अभियान का प्रथम चरण 28 जनवरी एवं द्वितीय चरण 11 मार्च 2018 को आयोजित होगा तथा इस दिन जिले के सभी राजकीय एवं निजी विद्यालय खुले रहेंगे। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सभी विद्यालयों को यह आदेश जिला शिक्षा अधिकारी अपने स्तर पर प्रसारित कर व्यवस्था सुनिश्चित करवायेंगे।
उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रत्येक पोलियों बूथ पर 10-10 विद्यार्थी तैनात रहेंगे, जो 0 से 5 वर्ष के बच्चों को घर से बूथ तक लाने में सहयोग करेंगे तथा विद्यालय के शिक्षक उनकी मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने अधीक्षण अभियंता एविविएनएल अजमेर को भी बिजली आपूर्ति की सुनिश्चितता तय करनेे के निर्देश दिये। जिले की रेल समस्याओं को लेकर रेल मंत्री से मिली सांसद झुंझुनू, 10 जनवरी। ज़िले में रेल की समस्याओ को लेकर सांसद श्रीमती संतोष अहलावत ने नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं रेलवे बोर्ड अध्यक्ष श्री अश्वनी लोहानी से मुलाकात की।
संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सांसद श्रीमती संतोष अहलावत ने ज़िले में रात्रि रेल सेवा शुरू करने पर रेल मंत्री का धन्यवाद किया तथा आग्रह किया कि गाड़ी संख्या 14021,14022 जो की सप्ताह में केवल तीन दिन (सोमवार, गुरुवार, और शनिवार की रात्रि) में ही संचालित होती है, उसको को नियमित किया जाये।
श्रीमती अहलावत ने रेल मंत्री को बताया कि गाड़ी संख्या 14021,14022 प्रतिदिन गाड़ी है परन्तु रैक्स की कमी के कारण सप्ताह में सिर्फ तीन दिन चलाई जा रही हैं। उन्होंने रेल मंत्री से आग्रह किया इस गाड़ी को रैक्स उपलब्ध कराएं जायें, ताकि इस गाड़ी का संचालन प्रतिदिन हो सके। सांसद ने रेलवे मंत्री से कायमसार स्टेशन को लेकर भी चर्चा की और बताया कि किस प्रकार अमूल चुल परिवर्तन के दौरान इस स्टेशन की अनदेखी हुई है। उन्होंने रेल मंत्री से आग्रह किया कायमसार स्टेशन को बी ग्रेड स्टेशन ही रहने दिया जाये ताकि वहां के निवासियों को पूर्ण रूप से इस का लाभ मिल सकें।
उन्होंने फतेहपुर विधानसभा के अंतर्गत पड़ने वाले हरसावा स्टेशन का मुद्दा भी रेलवे मंत्री के सामने रखा। उन्होंने रेल मंत्री को बताया कि हरसावा स्टेशन के बंद होने से क्षेत्रवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कृषि महाविद्यालय एवम भेड़ प्रजनन फार्म निकट होने से यहाँ पर पढ़ने वाले छात्र छात्रों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है, और स्टेशन को दुबारा चालू करने की मांग की।
सांसद ने 2016-17 के बजट में स्वीकृत रेल्वे ओवर ब्रिज का मुद्दा भी मंत्री के सामने रखा। उन्होंने बताया कि किस प्रकार धरातल पर इस ओवर ब्रिज का कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। ओवर ब्रिज की फाइल अधिकारियों के बीच में ही घूम रही है। उन्होंने बताया कि माननीय रेल मंत्री ने एवं रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने ज़िले की समस्याओं को गंभीरता से सुना हैै, और आश्वासन दिया है कि सभी मांगों पर तुरंत कार्यवाही की जाएगी।
———
12 जनवरी को मनाया जाएगा युवा दिवस
झुंझुनू, 10 जनवरी ः अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुन्नीराम बागडिया ने बताया कि आगामी 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द जी की जयंती के अवसर पर युवा दिवस मनाया जाएगा।
श्री बागड़िया ने बताया कि विभिन्न सरकारी संस्थान एवं गैर सरकारी संगठनों/संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कार्यक्रम का सफल आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply