निशुल्क तीर्थ यात्रा ट्रेन को हरी झंडी दिखा किया रवाना

पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ तीर्थयात्रा योजना

कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति तीर्थयात्रा करने के अपने सपने से वंचित नहीं रहे- देवस्थान राज्य मंत्री

जयपुर, 10 जनवरी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ तीर्थयात्रा योजना के अन्तर्गत राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को लेकर बुधवार को स्थानीय दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से ट्रेन तीर्थस्थल रामेश्वरम के लिए रवाना हुई।

इस अवसर पर बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को विदा करने पहुंचे देवस्थान राज्य मंत्री राजकुमार रिणवा ने तीर्थयात्रियों की कुशल मंगल यात्रा की कामना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की यह हार्दिक इच्छा रही है कि राज्य का कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति तीर्थयात्रा करने के अपने सपने से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि ज्यों-ज्योें तीर्थयात्रा के लिए मांग बढ़ती रहेगी, हम यात्रियों की संख्या में भी वृद्धि करते रहेंगे।

रिणवा ने उपस्थित बुजुर्ग तीर्थयात्रियों के उल्लास और उमंग को देखते हुए कहा कि भगवान की यात्रा के लिए जाने का सौभाग्य तभी प्राप्त होता है जब हमने कोई बहुत ही पुण्य का कार्य किया हो। आपने अवश्य ही पुण्य कार्य किये होंगे कि सरकार द्वारा आपको निःशुल्क सुविधाजनक तीर्थयात्रा करने का सुअवसर दिया गया है। उन्होनें बुर्जुगों को रामेश्वरम तीर्थ स्थल की जानकारी भी विस्तार से दी।

इस अवसर पर बुजुर्ग तीर्थयात्रियों का उल्लास-उत्साह देखते ही बन रहा था। जयपुर के कालूराम और उनकी धर्मपत्नी शान्तीदेवी ने बताया कि सरकार के इस प्रयास से ही हमें रामेश्वरम जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। मुकुंदगढ़ से आए बनवारी लाल एवं उनकी पत्नी मायादेवी के पुत्र ने बताया कि उनके पिता का स्वास्थ्य खराब था, फिर भी वे दवा लेकर तीर्थयात्रा के लिए जा रहे हैं।

देवस्थान सचिव डा॰ के.के. पाठक ने वरिष्ठ नागरिको के लिए निःशुल्क तीर्थयात्रा की ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त राजीव पाण्डे एवं डा॰ ऋचा गर्ग, समाजसेवी एवं यात्रा संयोजक सुरेश पाटोदिया भी उपस्थित थे।

Leave a Reply