मात्र दो दिन में ही मिलेगा नया बिजली कनेक्शन ,उर्जा मंत्री ने दिए निर्देश

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में विद्युत कनेक्शन देने के कार्यों को गंभीरता से लें -ऊर्जा राज्यमंत्री

जयपुर, 12 जनवरी। ऊर्जा राज्यमंत्री पुष्पेन्द्रसिंह राणावत ने शुक्रवार को जोधपुर जिले में जोधपुर डिस्कॉम के न्यू पॉवर हाऊस सभागार में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत हो रहे विद्युतिकरण के कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक ली ।

उन्हाेंनें जोधपुर डिस्कॉम के विभिन्न वृृृतों से आये हुए एवं मुख्य अभियंताओं अधीक्षण, अधिशाषी एवं ठेकेदारों की बैठक ली। उन्होनें कहा कि इस योजना के प्रति मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे गंभीर हैं। उनके निर्देश हैं कि योजना में अधिकाधिक विद्युत कनेक्शन जारी किये जायें। उन्होंने कार्य की प्रगति की जिला वार व ब्लॉकवार विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जो ठेकेदार धीमी गति से कार्य कर रहे है उन्हें अपने क्षेत्र में गति बढाने एवं अधिकतम टीमें लगाकर समयबद्धता से विद्युतिकरण कार्य करने के निर्देश दिये।

ऊर्जा सचिव संजय मल्होत्रा ने सभी अधिकारियों व ठेकेदारों को निर्देश दिए कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत होने वाले घरेलू कनेक्शनों को जून 2018 तक अवश्य पूर्ण किया जाये ताकि विद्युत से वंचित रहे हुए लोगों को जल्द से जल्द इसका लाभ हो।

डिस्कॉम चेयरमेन श्रीमत पांडे ने कहा कि शहरी क्षेत्र में जारी आईपीडीएस योजना (इंटिग्रेटेड पॉवर डवलपमेंट स्कीम) के तहत सभी कार्य द्रूत गति से करने के किये जायें। प्रबंध निदेशक आरती डोगरा ने योजना के तहत हो रहे हो रहे कार्यों को समयबद्धता से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य को गंभीरता से लिया जाएें। बैठक में आये ठेकेदारों ने अपने काम में आने वाली समस्याओं से ऊर्जा मंत्री को अवगत कराया, जिनके निवारण उन्होंने तुरन्त निर्देश दिये।

डिस्कॉम नगर वृृत के ए. वन सब डिवीजन में उपभोक्ता हेल्प डेस्क का शुभारंभ

ऊर्जा सचिव श्री संजय मल्होत्रा व डिस्कॉम्स चैयरमेन श्रीमत पांडे ने जोधपुर रेलवे स्टेशन के सामने स्थित जोधपुर डिस्कॉम के ए. वन सब डिवीजन में उपभोक्ता हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया। उपभोक्ता अपनी विद्युत संबंधी समस्याओ के त्वरित निस्तारण करने के लिए उपखंड कार्यालय में हेल्प डेस्क के लए उपखंड कार्यालय में हेल्प डेस्क पर अपनी शिकायत का पंजीकरण करा सकेंगे, जिसका ऑनलाइन ही मॉनिटरिंग कर प्राथमिकता से निस्तारण होगा। उपभोक्ताओं को नए सर्विस लाइन घरेलू व अघरेलू विद्युत संबंध मात्र दो दिनों में कर दिए जाएंगे।

इस अवसर पर ऊर्जा सचिव ने निर्देश दिए कि सिस्टम की उच्च गुणवत्ता कायम रखते हुए विद्युत उपभोक्ताओं को ट्रीपिंग फ्री सप्लाई उपलब्ध कराने को प्राथमिकता दें। 11 केवी व एलटी फीडरों की आवश्यक रखरखाव करें।
उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर जिनमें लोड अधिक है वहां नए ट्रांसफार्मर स्थापित कर, ट्रांसफार्मर की बर्निंग रेट में सुधार सुनिश्चित करें। चैयरमेन डिस्कॉम्स् श्रीमत पांडे व प्रबंध निदेशक आरती डोगरा ने भी व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।

Leave a Reply